आज से ATM से पैसे निकालना आपकी जेब पर पड़ेगा भारी, आरबीआई के नये नियम लागू

RBI ने इंटरचेंज फीस फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए 15 रुपये से 17 रुपये कर दिया है

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के एक आदेश के बाद, ATM से आज से पैसे निकालना महंगा हो जाएगा। ATM मशीन से हर ट्रांजैक्शन के बाद बैंक जो इंटरचेंज शुल्क लेते हैं, उसमें आज से बढ़ोतरी हो जाएगी।

RBI ने इंटरचेंज फीस फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए 15 रुपये से 17 रुपये कर दिया है। नॉन फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए चार्ज 5 रुपये से बढ़ाकर 6 रुपये कर दिया है। यह नई दरें आज यानी 1 अगस्त से लागू हो जाएंगी।

RBI के मुताबिक, इंटरचेंज शुल्क बैंकों द्वारा क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के जरिए पेमेंट के समय मर्चेंट को की जाती है। यह चार्ज बैंकों और ATM कंपनियों के बीच हमेशा विवाद का विषय रहा है। ATM ट्रांजेक्शन में ये बदलाव पूरे 9 साल बाद हुए हैं।

बता दें कि बैंक के ATM से हर महीने पांच फ्री ट्रांजेक्शन ग्राहकों को मिलते हैं। इसमें फाइनेंशियल और नॉन फाइनेंशियल दोनों तरह की ट्रांजेक्शन शामिल है। इसके बाद ATM से ट्रांजेक्शन करन पर 20 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन का देना होगा। कैश निकालने के लिए दूसरे बैंक के ATM का उपयोग करने वाले ग्राहकों के लिए मेट्रो सिटी में 3 और नॉन-मेट्रो सिटी में 5 फ्री एटीएम ट्रांजेक्शन मिलती है। ये चार्ज 1 जनवरी 2022 से लगाया जाएगा।

जून 2019 में लिया गया था ये फैसला

जून 2019 में, RBI ने ATM ट्रांजेक्शन के इंटरचेंज स्ट्रक्चर पर विशेष ध्यान देने के साथ ATM चार्जेज की समीक्षा करने के लिए एक समिति का गठन किया था। RBI के अनुसार इंटरचेंज फीस बैंकों द्वारा क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से पमेंट प्रोसेस करने वाले मर्चेंट से लिया जाने वाला शुल्क है।

%d bloggers like this: