जंगली मशरूमों पर अद्भुत पेंटिंग कर देखिए कैसे श्री कृष्णन कुट्टी ने आपदा को अवसर में बदला।

जंगली मशरूमों पर अद्भुत पेंटिंग कर देखिए कैसे श्री कृष्णन कुट्टी ने आपदा को अवसर में बदला। श्री कृष्णन ने मशरूम पेंटिग को न न केवल चर्चित किया बल्कि कई खूबसूरत कलाकृतियां भी तैयार की।

अब तक आप जानते होंगे कि मशरूम सिर्फ व्यंंजन बनाने के लिए है। लेकिन श्री कृष्णन ने इस पर बेहतरीन पेटिंग करके ये साबित कर दिया है कि यह सिर्फ सब्जी बनाने के काम नही आते इस पर आप पेंटिंग करते अपने कलाकृति को भी दिखा सकते है। इसी को कहते है आपदा को अवसर मे बदलना। आज श्री कृष्षन मशरूम पेंटिंग के लिए मशहूर हो चुके है। कोरोना काल मे लाॅक डाउन के कारण नौकरी चली गयी तो एक बेहतरीन पेंटर बन गये वो भी मशरूम पेंटर मशरुम पर पेंटिंग करने लगे।

जंगली मशरूमों पर अद्भुत पेंटिंग कर देखिए कैसे श्री कृष्णन कुट्टी ने आपदा को अवसर में बदला। श्री कृष्णन ने मशरूम पेंटिग को न न केवल चर्चित किया बल्कि कई खूबसूरत कलाकृतियां भी तैयार की। #AatmanirbharBharat @PIBHindi @MIB_Hindi @PMOIndia pic.twitter.com/iAyM9jXYLI

— MyGovHindi (@MyGovHindi) November 15, 2020

हर साल बरसात के मौसम मे जहरीले मशरूम के साथ ही दूसरे तरह के मशरूम स्वत: ही उग आते है। स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए लोग खाने योग्य मशरूम का प्रयोग करते है। जहरीली मशरूम को फेक देते है। लेकिन श्री कृष्णन कुट्टी यहाँ वहाँ घुमकर पेड़ों के जहरीले मशरूम को निकाल लेते है। आमतौर पर मशरूम का जीवन काल चार से पाँच दिनों का होते है लेकिन कृष्णन कुट्टी जिन मशरूमों का इस्तेमाल कलाकृति के लिए करते है उनका जीवन काल 2 से 2.5 साल तक कलाकृति के रूप मे जिदा रहता है।

इसके लिए मशरूम को तोड़ने के बाद उसे गर्म पानी मे धोया जाता है ताकी इसका जहरीलापन निकल जाय। फिर उसे धूप से सुखाया जाता है। सुखने के बाद कृष्णन इस पर चित्रकारी शुरू करते है। इसके लिए कभी-कभी वो मशरूम को आकार को भी बदल देते है और फिर उस पर पेंटिंग करते है। फिर यह बन जाता है एक खुबसूरत आर्ट पेंट और यह आज कल लोगों के आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है।

सबसे बड़ी बात श्री कृष्णन कुट्टी को यह विचार तब आया जब कोविड-19 के कारण सारी गतिविधियाँ बन्द थी। आज उनको देश-विदेश के मशरूम पेंटिंग के लिए फोन आते है। आज विभिन्न प्रकार के खुबसूरत पेटिंग करके देश विदेश में पैसे के साथ-साथ नाम भी कमा रहे है।

%d bloggers like this: