पिछली तिमाही से 70-100% तक बढ़ सकता है मुनाफा

ब्रोकरेज हाउसेज को Asian Paints का मुनाफा बढ़ने की उम्मीद है

एशियन पेंट्स लिमिटेड (Asian Paints Ltd) द्वारा आज यानी 20 जनवरी को आने वाले दिसंबर तिमाही के नतीजे में सालाना आधार पर मजबूत डबल डिजिट वॉल्यूम ग्रोथ की उम्मीद है। इस अवधि के दौरान की गई कीमतों में की गई बढ़ोतरी के साथ-साथ आय में लगभग 25 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिल सकती है। एक्सपर्ट को लगता है कि भारत की सबसे बड़ी डेकोरेटिव पेंट निर्माता कंपनी की आय पिछली तिमाही से 20 प्रतिशत तक बढ़ सकती है।

ब्रोकरेज को उम्मीद है कि मुंबई की पेंट कंपनी को 70-100 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 1,000-1,215 करोड़ रुपये का कंसोलिडेटेड मुनाफा हो सकता है। सालाना आधार पर मुनाफे में 2-20 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान है।

कंपनी की एक साल पहले की इसी तिमाही में कंसोलिडेटेड आय 6,788 करोड़ रुपये और कंसोलिडेटेड मुनाफा 1,238 करोड़ रुपये रहा था।

Phillip Capital का अनुमान

ब्रोकरेज फर्म Phillip Capital को उम्मीद है कि मजबूत वॉल्यूम ग्रोथ और कीमतों में बढ़ोतरी के कारण सालाना आधार पर लगभग 35 प्रतिशत की आय में आक्रामक वृद्धि के साथ कंपनी की आय 9,334 करोड़ रुपये हो जाएगी।

ब्रोकरेज कहा कि टाइटेनियम डाइ-ऑक्साइड की उच्च लेकिन स्थिर कीमतों के साथ कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि से इनपुट लागत पर असर पड़ता रहेगा, जिसमें साल में 45 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद है।

Phillip Capital को लगता है कि सालाना आधार पर कंपनी का मुनाफा 18 प्रतिशत बढ़कर 1459 करोड़ रुपये हो सकता है।

Buzzing Stocks:आज सुर्खियों और फोकस में रहने वाले लार्सन एंड टूब्रो इंफोटेक, बजाज ऑटो टाटा कम्युनिकेशंस और अन्य स्टॉक्स

JM Financial का अनुमान

हालांकि अन्य ब्रोकरेज के पूर्वानुमान थोड़े कंजरवेटिव हैं। जेएम फाइनेंशियल (JM Financial) को वॉल्यूम में 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी और एवरेज रियलाइजेशन में 15 प्रतिशत के सुधार की उम्मीद है।

ब्रोकरेज को उम्मीद है कि आय लगभग 22 प्रतिशत बढ़कर 8,311 करोड़ रुपये हो जाएगी हालांकि क्रमिक आधार पर यह लगभग 17 प्रतिशत है।

JM Financial का अनुमान है कि कंपनी को इस तिमाही में 1214 करोड़ रुपये का मुनाफा हो सकता है जिसमें सालाना आधार पर 2 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिल सकती है जबकि पिछली तिमाही से कंपनी का मुनाफा दोगुना हो सकता है।

Kotak Institutional Equities का अनुमान

कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज (Kotak Institutional Equities) को सालाना आधार पर 22 प्रतिशत की रेवेन्यू ग्रोथ का अनुमान है।

कोटक के विश्लेषकों ने एक रिपोर्ट में कहा, “हमें असंगठित/संगठित कंपनियों द्वारा बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने, कीमतों में बढ़ोतरी और वॉटरप्रूफिंग और वुड फिनिश में मजबूत ग्रोथ दिखने के कारण घरेलू डेकोरेटिव पेंट्स के वॉल्यूम में क्रमशः 17 प्रतिशत और 25 प्रतिशत सालाना वृद्धि की उम्मीद है।”

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर 19 जनवरी को एशियन पेंट्स का शेयर 93 रुपये या 2.8 प्रतिशत की गिरावट के साथ 3,280 रुपये पर बंद हुआ था।