अब मिनटों में चार्ज हो जाएगी फोन की बैटरी कंपनी ला रही Quick Charge 5 तकनीक

अमेरिकन चिप मेकर कंपनी क्वालकॉम (Qualcomm) ने क्विज चार्ज 5 (Quick Charge 5) तकनीक बाजार में पेश किया है, जो स्मार्टफोन को केवल 15 मिनट में चार्ज कर देगी.

पिछले कुछ समय से फास्ट चार्जिंग (Fast Charging) टेक्नोलॉजी पर काफी कार्य हो रहा है. कुछ फोन 18 वॉट क्विक चार्जिंग सपोर्ट के साथ आ रहे हैं, तो कुछ कंपनियों ने हाल ही में 100 वॉट तक के चार्जिंग सॉल्यूशन को दिखाया है. फ्यूचर डिवाइस में 125 वॉट तक की चार्जिंग स्पीड हो सकती है यानी स्मार्टफोन की बैटरी चार्ज होने में घंटों नहीं, बस कुछ मिनट ही लगेंगे.

अब अमेरिकन चिप मेकर कंपनी क्वालकॉम (Qualcomm) ने क्विज चार्ज 5 (Quick Charge 5) तकनीक बाजार में पेश किया है, जो स्मार्टफोन को केवल 15 मिनट में चार्ज कर देगी.

क्वालकॉम की क्विक चार्ज 5 तकनीक 100 वॉट या फिर इससे ज्यादा की चार्जिंग को सपोर्ट करेगी. यह क्विक चार्ज 4.0/ 4+ का ही अपग्रेडेड वर्जन है. इसकी मदद से फोन की चार्जिंग स्पीड काफी बढ़ जाएगी. क्विक चार्ज 5 को लेकर कंपनी का दावा है कि इसकी मदद से स्मार्टफोन की बैटरी केवल 5 मिनट में 0 से 50 फीसदी तक चार्ज हो जाएगी और बैटरी को फुल चार्ज होने में केवल 15 मिनट का समय लगेगा.

इसकी चार्जिंग स्पीड पुराने वाले वर्जन की तुलना में चार गुणा ज्यादा है. इतना ही नहीं, यह पिछले वर्जन की तुलना में 70 फीसदी ज्यादा एफिसिएंट होने के साथ-साथ पावर डिलीवरी के मामले में फर्स्ट जेन क्विक चार्ज से 10 गुणा ज्यादा पावरफुल है. इसके अलावा, यह 2एस बैटरी और 20 वॉल्ट्स पावर डिलीवरी सपोर्ट के साथ आती है. इसमें बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए इसमें क्वालकॉम बैटरी सेवर और अडेप्टर कैपेबिलिटी के लिए स्मार्ट आइडेंटिफिकेशन जैसे खास फीचर्स की सुविधा मिलेगी.

इसमें फास्ट चार्जिंग 2एस बैटरीज और 20 वॉल्ट पावर डिलीवरी की वजह से संभव होता है. इसका मतलब है कि आने वाले समय में आपको स्मार्टफोन में दो बैटरी पैक्स देखेंगे. इससे चार्जिंग स्पीड दोगुनी बढ़ जाएगी. चार्जिंग वॉल्ट ज्यादा होने पर क्वालकॉम का कहना है कि क्विक चार्ज 5 इससे पहले के वर्जन क्लिक चार्ज 4 की तुलना में 10 डिग्री सेल्सियस ज्यादा ठंडा होगा. आपको बता दें कि क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865 और स्नैपड्रैगन 865 प्लस चिपसेट के साथ आने वाले फ्लैगशिप फोन्स पहले से ही क्विक चार्ज 5 तकनीक को सपोर्ट कर रहे हैं. इस तकनीक के साथ पहला डिवाइस 2020 की तीसरी तिमाही में आने की उम्मीद है.

Leave a Reply

%d bloggers like this: