नोएडा सोमबाजार: फिर हुआ गुलजार, लौटने लगी चेहरे पर रौनक सज गयी है बाजार

नोएडा के सोमबाजार फिर से हुआ गुलजार, लौटने लगी है रौनक फिर से सज गयी है बाजार। आया आया रे आया दीपावली का त्योहार। बाजार मे चलने लगे है कारोबार आया रेहड़ी पटरी का बहार।

नोएडा सेक्टर 45 बिजली घर के पास लगने वाली सोम बाजार इस इलाके सबसे ज्यादा मशहूर है। आस-पास के सेक्टर तथा गाँव मे रहने वाले लोग यही से करते है सब्जी की खरीदारी। सोमबाजार तो सिर्फ नाम है यह बाजार सप्ताह के सातों दिन लगते है। फिलहाल कोविड लाॅक डाउन के बाद इसे सप्ताह मे मंगलवार को बंद रखा जाता है लेकिन फिर भी कुछ न कुछ सब्जी या फल वाले होते है जिससे लोगों को ताजा फल और सब्जी उपलब्ध हो पाते है। हालाॅकि बाजार को पार्क के तरफ शिफ्ट किया गया है लेकिन वेंडर के अधिकता के कारण फिर से बिजली घर के सामने भी बाजार जमने लगी है।

कोविड लाॅक डाउन के बाद धीरे-धीरे फिर से बाजार मे रौनक आने लगे है। हालाॅकि अभी तो हिन्दू और भारत के सबसे खास पर्व दीपावली आने वाली है जिसके कारण बाजार मे महीनों से चहल-पहल रहने लगते है। फिलहाल कुछ कम है लेकिन यह कहना ही ठिक रहेगा कि धीरे-धीरे बाजार मे रौनक लौटने से लोगों के चेहरे पर भी मुस्कान लौटने लगे है। बताते चले कि दीपावली पर सिर्फ भारत ही नहीं दुनिया भर के व्यापार केन्द्र की नजर रहती है। दुनिया के आधे से ज्यादा देशों मे यह पर्व मनाये जाने लगे है। इस पर्व से उन लोगों को भी रोजी रोटी मिलते है जो भगवान में आस्था नही रखते है।

बाजार में लगभग 5 से 7 किलोमीटर दूर तक के लोग शाम को सब्जी और फल खरीदने के लिए शाम के समय में आते है। हालाॅकि यह सेक्टर और गाँव जो कि सदरपुर और छलेरा के नाम से जाना जाता है। यहाँ पर रहने वालें लोगों की जनसंख्या लगभगल 3 से 5 लाख के बीच है। अधिकतर लोग यहाँ किराये पर रहते है और आस-पास तथा नोएडा के विभिन्न क्षेत्र मे कार्यरत है। शाम को आते समय मे उनकों बिना कही गये ताजे फल और सब्जी मिलते है क्योंकि यह बाजार रास्ते मे पड़ते है इसलिए लोग आते हुए बाजार करते हु्ए आते है।

सोम बाजार के नाम से पूरे क्षेत्र मे प्रचलित यह बाजार सिर्फ सब्जी के लिए नहीं जाने जाते है यहाँ आपको आपके पसंद के कपड़े भी मिल जाते है। मध्यम वर्गीय व कमजोर वर्ग के लोगों के लिए कम बजट में यहाँ अच्छा कपड़ा मिल जाते है। इसके साथ ही बाजार मे चप्पल जुता और फैशन के सामान भी उपलब्ध रहते है। अगर साथ में बच्चे है तो उनके खेलने के लिए खिलौने की दुकान भी बाजार में आपको मिल जायेंगे।

इस बाजार में आपको नित्य जरूरत की चीजों के साथ-साथ राशन भी खरीद सकते है। अभी दीपावली के समय में तरह-तरह के दिये और मिट्टी के बर्तन भी बाजार मे बिकने लगे है जिससे बाजार मे और भी ज्यादा रौनक बढ़ने लगी है।

नोएडा पुलिस प्रशासन के द्वारा समय समय पर गस्त किये जाते है ताकि किसी प्रकार से आपराधिक तत्व लोगों के साथ छिना झपटी न करे । इस बाजार मे महिला पुलिस स्वयं सीधा की टीम भी सादी वर्दी व पुलिस की वर्दी में महिला सुरक्षा के मध्यनजर मौजूद रहती है।

%d bloggers like this: