मिथिलांचल लिट्टी चोखा नोएडा सेक्टर 126 में

बिहार के खान-पान बात करते ही सबसे पहले लिट्टी चोखा का नाम जुवान पर आता है। खासकर अगर सर्दी का महीना हो और लिट्टी चोखा गर्मा गर्म मिल जाये तो भला कौन इसका लुत्फ नही उठाना चाहेगा। यह खाने मे जितना स्वादिष्ट उससे भी ज्यादा पाचन क्रिया और स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है। क्योंकि इसमें मिलाये जाते है कई सामाग्री जिससे आपको मिलते है स्वाद भरपूर।

मिथिलांचल लिट्टी चोखा नोएडा सेक्टर 126

अगर आप भी नोएडा मे रहते हुए बिहार के लिट्टी चोखा के लुत्फ उठाना चाहते है तो नोएडा सेक्टर 126 एचसीएल गेट नं3 पर आप इसका मजा ले सकते है। क्योंकिन यहाँ पर है मिथिलांचल लिट्टी चोखा की दुकान। बिहार के निवासी प्रकाश मंडल पिछले 8-10 साल से यही पर नोएडा वासियों के लिए लिट्टी चोखा बनाकर लोगों के लिए उपलब्ध करवा रहे है। स्वादिष्ट लिट्टी गर्मा गर्म कोयले की आग पर सिका हुआ और साथ मे स्वादिष्ट चटनी के और चोखा के साथ मिलते है।

अगर आप भी लिट्टी चोखा का लुत्फ उठाना चाहते है तो आपको भी नोएडा के सेक्टर 126 मे आना चाहिए। यहाँ गेटर नं3 पर कुछ स्ट्रीट वेंडर है जिसमें आपको मिथिलांचल लिट्टी चोखा भी शामिल है। यहाँ यह बताना भी जरूरी है कि लिट्टी चोखा स्ट्रीट फूड के रूप मे ही बिहार और देश के दूसरे हिस्सें मे भी बहुत मशहूर है।

आटे को पानी के साथ गूंथा जाता है जिसके बाद उसमें पहले से तैयार सत्तू और मसाले के मिश्रण को बीच में डाल कर गोल बना लिया जाता है। इस पहले से तैयार मिश्रण में, सत्तू को तेल, नींबू के रस, प्याज के कटे टुकड़े, लहसुन इत्यादि के साथ मिला कर थोड़ा रूखा गूंथा जाता है।

आलू और् बैंगन (जिसका चोखा बनाना है) को उबाला अथवा आग में पका लिया जाता है। इसके बाद इसके छिलके को हटा कर उसे नमक, तेल, हरी मिर्च, प्याज, लहसुन इत्यादि के साथ गूंथ लिया जाता है।

%d bloggers like this: