फाइनेंशियल फ्रॉड को मत दीजिए बुलावा, कोरोना जांच के नाम पर आ रहे फर्जी कॉल!

सोशल मीडिया पर अनजान रिक्वेस्ट तुरंत स्वीकर न करें। पूरा इंफो चेक करके ही फ्रेंड बनें।

क्या आप भी अपने तमाम पासवर्ड फोन पर सेव करके रखते हैं, क्या आप भी अपनी फोन लिस्ट में पिन नंबर सेव करते हैं, अगर हां तो तुरंत बंद कर दीजिए क्योंकि इन दिनों हो रहे तमाम फाइनेंशियल फ्रॉड के पीछे इसी तरह की आदते जिम्मेदार हैं। ऐसे में क्या कर सकते हैं आप और कहां-कहां है खतरा। कंज्यूमर अड्डा में यहां हम इसी की बात कर रहे हैं।

बढ़ता ऑनलाइन फ्रॉड

यूनिसिस सिक्योरिटी इंडेक्स 2020 रिपोर्ट के मुताबिक बैंक कार्ड फ्रॉड के मामले सबसे ज्यादा आ रहे हैं। कार्ड डिटेल चोरी के मामले और ऑनलाइन शॉपिंग फ्रॉड के मामले बढ़ रहे हैं।

रहें सावधान

इस तरह के फ्रॉड से बचने को लिए फोन पर पासवर्ड सेव न करें। मेल पर भी पासवर्ड सेव करनें से बचें। फोन लिस्ट में कार्ड पिन कतई सेव न करें। अपने डेबिट कार्ड का पिन किसी को न बताएं।

फ्रॉड का हथकंडे

इस तरह की धोखाधड़ी करने वाले कोरोना जांच के फर्जी कॉल भेजते हैं। इस तरह के कॉल फर्जी कस्टमर केयर से आते हैं। कैश बैक और फ्री रिचार्ज के नाम पर ये कॉल आते हैं।

इनसे बचके

इस तरह के फर्जीवाड़े से बचने के लिए कभी अनजान लिंक पर क्लिक न करें। फर्जी मेल और SMS से सावधान रहें। ऑफर के चक्कर में डिटेल शेयर न करें। CVV, OTP किभी न बताएं। ATM पिन साझा न करें।

सोशल मीडिया पर सावधान

सोशल मीडिया पर अनजान रिक्वेस्ट तुरंत स्वीकर न करें। पूरा इंफो चेक करके ही फ्रेंड बनें। संदेह होने पर तुरंत ब्लॉक करें। फर्जी कस्टमर केयर से सावधान रहें। ऑफिशियल वेबसाइट से ही नंबर लें। कोई पर्सनल जानकारी न दें। लास्ट ट्रांजैक्शन की डिटेल न दें। नंबर को ऑनलाइन चेक करें।

लोकल सर्किल्स सर्वे की रिपोर्ट

गौरतलब है कि देश में हाल ही में हुए एक सर्वे से ये बात निकल आई है कि अधिकांश मामलों में हम खुद ही अपने साथ होने वाले फ्रॉड को न्योता देते हैं। सोर्स  लोकल सर्किल्स सर्वे की एक रिपोर्ट के मुताबिक 29%  लोग ATM PIN परिवार को बताते हैं। वहीं, 4%  लोग ATM PIN स्टाफ को बताते हैं। 33%  लोग बैंक अकाउंट, डेबिट/क्रेडिट कार्ड डिटेल, ATM पासवर्ड फोन में रखते हैं।  11%  लोग ATM PIN,कार्ड नंबर, पासवर्ड
मोबाइल कॉन्टैक्ट लिस्ट में रखते हैं। आप ये सब करने से बचें और सुरक्षित रहें।

%d bloggers like this: